कुरुक्षेत्र की मुख्य खबरें मुनीश परासर के साथ मातृभूमि संदेश से….

स्वर्गीय मेहरचन्द मेहंदीरत्ता का जीवन सबके लिए प्रेरणा दायक : डा. फुलिया
स्वर्गीय मेहंदीरत्ता जीवन भर लगे रहे समाज की भलाई में : सुरेन्द्र पाल सिंह
रक्तदान जैसे शिविर आयोजित करना ही स्वर्गीय मेहंदीरत्ता को सच्ची श्रद्धांजलि: पदमश्री सतीश कुमार
मेहंदीरत्ता की 30वीं पुण्य तिथि पर रक्त दान शिविर, मेडिकल चैकअप कैम्प आयोजित
कुरुक्षेत्र, 2 अगस्त स्वर्गीय मेहरचन्द मेहंदीरत्ता ने अपना पूर्ण जीवन समाज कल्याण के लिए लगाया। हम सभी को उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। यह उदगार कुरुक्षेत्र के उपायुक्त डा. एस.एस.फुलिया ने स्वर्गीय मेहरचन्द मेहंदीरत्ता की 30वीं पुण्य तिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि समारोह में मुख्यातिथि के रूप में बोलते हुए व्यक्त किए। इस कार्यक्रम का आयोजन मेहरचन्द चेरिटेबल ट़स्ट द्वारा नगर की अग्रणी सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से किया गया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता पांचवी एच.ए.पी. बटालियन के कमांडैंट सुरेन्द्र पाल सिंह ने की जबकि इस कार्यक्रम में अति विशिष्ठ अतिथि के रूप में एन.आई.टी. के निदेशक पदमश्री डा. सतीश कुमार ने भाग लिया। कार्यक्रम में हरियाणा के पूर्व परिवहन मंत्री अशोक अरोड़ा, संस्कार भारती के चेयरमैन विजयन्त बिन्दल, डी.एस.पी. शीतल सिंह, आबकारी एवं कराधान अधिकारी पुनीत शर्मा, बिजेन्द्र धनखड़, मनोज सेतिया, जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री, सत्य भूषण, चमन लाल, स्टेट बैंक आफ इण्डिया के मुख्य शाखा प्रबंधक कपिल अरोड़ा, एन.आई.टी. के प्रोफेसर पंकज चांदना, उद्योगपति परीक्षित मदान, पंकज बजाज, अमित धीरज गुलाटी, आनन्द बजाज, माणिक गोयल, डा. अजय गोयल, डा. गीता गोयल, उपभोक्ता फोरम कैथल के चेयरमैन दीनानाथ अरोड़ा, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सदस्य विजय नरुला, सौरभ चौधरी, सब्जी मण्डी एसोसिएशन के प्रधान राजेश राकेश अरोड़ा, ट्क यूनियन के प्रधान सरपंच मलकीत सिंह, बलजिन्द्र सिंह बब्बू माझा फार्म, डा. हिम्मत सिंह सिन्हा तथा प्रैस कल्ब के प्रधान रामपाल शर्मा, चेयरमैन राजेश शांडिल्य, शैलेश वत्स, फिनीक्स कल्ब के प्रधान अश्विनी अरोड़ा, नगर पार्षद नरेन्द्र शर्मा निन्दी, पार्षद नितिन भारद्वाज लाली सहित नगर की अनेक धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने स्वर्गीय मेहंदीरत्ता को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। परिजनों की ओर से सभी अतिथियों को स्मृतिचिह्न भेंट कर सम्मानित किया गया।
डा. फुलिया ने कहा कि स्वर्गीय मेहंदीरत्ता के परिजनों ने पुण्य तिथि पर रक्तदान व मेडिकल चैकअप शिविर का आयोजन करके बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहाकि रक्तदान का कोई विकल्प नहीं है और संस्था पिछले 8 वर्षों में 10 रक्तदान शिविर आयोजित कर चुकी है।  मानव का जीवन बचाने के लिए रक्त जरुरी है। उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी में आया है कि स्वर्गीय मेहंदीरत्ता के परिजन पिछले 10 वर्षों से इस प्रकार के शिविर आयोजित करके समाज कल्याण के कार्य में लगे हुए हैं। इस प्रकार के शिविर आयोजित करने के साथ साथ जरुरतमंद विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकें भी प्रति वर्ष वितरित की जाती हैं। उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने लिए तो जीता है लेकिन सही अर्थों में जीवन जीना वह है जो दूसरों के लिए जिया जाए और स्वर्गीय मेहंदीरत्ता इसकी एक मिसाल थे। उन्होंने जीवन भर समाज की भलाई के लिए कार्य किया।
हरियाणा के पूर्व परिवहन मंत्री अशोक अरोड़ा ने अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि वे बचपन से स्वर्गीय मेहरचन्द मेहंदीरत्ता को जानते हैं, जरुरतमंद विद्यार्थियों को पढऩे के लिए आर्थिक सहायता के साथ साथ वे पाठयपुस्तकें भी निशुल्क उपलब्ध कराते थे। उनके सहयोग से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अनेक छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करके महत्त्वपूर्ण पदों पर पहुंचे हैं।
पांचवी हरियाणा सशस्त्र बटालियन मधुबन के कमांडैंट सुरेन्द्र पाल सिंह ने भी स्वर्गीय मेहंदीरत्ता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि दुनिया में ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो दूसरों के लिए जीते हैं। स्वर्गीय मेहरचन्द जी उन्हीं लोगों में से एक थे और आज उनके पदचिन्हों पर चलते हुए उनके परिजन भी समाज सेवा के कार्य में जुटे हुए हैं।
निट के निदेशक पदमश्री डा. सतीश कुमार ने रक्त दान को महादान बताते हुए कहा कि आज रक्त की कमी से पूरा देश जूझ रहा है और इस मौसम में रक्त की बहुत जरुरत होती है। आज रक्तदान शिविर लगाकर संस्था ने पुण्य का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय मेहंदीरत्ता के परिजन जिस प्रकार से प्रेरणा पाकर समाज कार्य में जुटे हुए हैं इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं और यह पुनीत कार्य ही स्वर्गीय श्री मेहंदीरत्ता को सच्ची श्रद्धांजलि है।
151 यूनिट रक्त किया गया इक_ा
इस अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में लोकनायक जय प्रकाश सिविल अस्पताल की बल्डबैंक टीम ने 151 यूनिट रक्त एकत्रित किया जबकि 187 से अधिक लोगों ने रक्तदान के लिए पंजीकरण करवाया।
400 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की नि:शुल्क की गई जांच
मेडिकल जांच शिविर में बी.एस. हार्ट हस्पताल के डॉ. पवन बंसल के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने लगभग 400 लोगों के स्वास्थ्य की नि:शुल्क जांच की व दवाईयां वितरित की वहीं 84 लोगों की ई.सी.जी., 228 लोगों का बी.एम.डी. टैस्ट भी किया गया। शिविर में सैंकड़ों लोगों ने नि:शुल्क शुगर व अन्य टैस्ट करवाए।
200 से अधिक बच्चों को पाठ्य सामग्री वितरित
इस अवसर पर कीर्ति नगर के स्कूल के 200 बच्चों को निशुल्क बैग, पानी की बोतल, लंच बॉक्स, कापियां, स्टेशनरी, बच्चों को जागरुक करने के लिए दंत मंजन भी दिए गए।