जिला में पंच और सरपंचो का चुनाव आज, पूरी की पुख्ता तैयारियां: जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

– कहा, प्रजातंत्र के पर्व पर अधिक से अधिक मतदान करके मतदाता अपनी भागीदारी करके चुनें गांव की छोटी सरकार*

बी डी कौशिक मुख्य संपादक मातृभूमि संदेश न्यूज नेटवर्क। 

फरीदाबाद, 24 नवंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद में शुक्रवार 25 नवंबर को होने वाले पंच एवं सरपंचों के चुनाव को पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह सजग एवं सतर्क है, जिसके लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां व प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। डीसी विक्रम ने कहा कि मतदाता  प्रजातंत्र के पर्व पर अधिक से अधिक मतदान करके अपनी भागीदारी करके गांव की छोटी सरकार चुनें।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने पोलिंग पार्टी की फाइनल रिहर्सल को संबोधित करते हुए कहा कि पोलिंग पार्टी पूरी ईमानदारी, निष्पक्षता व पारदर्शिता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें और पंचायत चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराएं। जिला में पंचों व सरपंचो के लिए मतदान शुक्रवार, 25 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव को स्वतंत्र व निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां व इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। पंचायतों में पंच और सरपंच पद के लिए शुक्रवार, 25 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों को खंड स्तर पर फाइनल रिहर्सल करवाकर रवाना कर दिया गया है। जिला के सभी तीनों खंडों में चुनाव से संबंधित सभी तैयारियों पूरी तैयारी कर ली गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि सभी पोलिंग पार्टियां शुक्रवार, 25 नवंबर को मतदान के उपरांत उसी स्थान पर मतगणना करके परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

जिला में शुक्रवार, 25 नवंबर को पंच व सरपंच के लिए सुबह 7 बजे से लेकर सायं 6 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि प्रात: 6 बजे एजेंटों की उपस्थिति में मॉक पोल किया जाएगा। अगर कोई एजेंट सुबह 6 बजे नहीं पहुंचता है तो 10 मिनट इंतजार किया जाएगा। इसके बाद मॉक पोल शुरू कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जिला में दो सरपंच ग्राम पंचायत पीएम बदरौला तथा किडावली गावों के  और 578 पंच निर्विरोध चुने गए हैं। जबकि किडावली ग्राम पंचायत तो सर्व सम्मति से ग्रामीणों ने पहले ही निर्विरोध चुन ली है। वहीं 22 वार्डों में पंच पद के लिए कोई आवेदन पत्र दाखिल ही नहीं हुए हैं। जहां वार्डों में पंच पद के लिए आवेदन पत्र दाखिल नहीं किए गए हैं। वहां पर हरियाणा निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आगामी आदेशों पर चुनाव करवाया जाएगा।

जिला के खंड फरीदाबाद की पोलिंग पाटियों को आरओ कम एसडीएम बङखल पंकज सेतिया की अध्यक्षता में डीएवी स्कूल सैक्टर -14 व खंड बल्लभगढ़ की पोलिंग पार्टियों को सेक्टर-3 स्थित राजकीय माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में चुनाव से संबंधित सामग्री वितरित की गई।  आरओ एवं एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद की अध्यक्षता में  पोलिंग पार्टी को चुनाव से संबधित जानकारी भी दी गई। वहीं एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल की अध्यक्षता में शिव कॉलेज में तिगावं ब्लाक के लिए पंचायत चुनावों के लिए पोलिगं पार्टियों को रवाना किया गया।

पोलिगं पार्टियों के सामान में हरियाणा निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार प्रारूप-1 पीठासीन अधिकारी की डायरी-1, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची (पंचायत)-1 प्रारूप-9 चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची (जिला परिषद)-1 प्रारूप-10 निर्वाचन अभिकर्ता की नियुक्ति का प्रारूप – 7, प्रारूप- 11 आक्षेप किये गये मतों की सूची- 5, प्रारूप-12, निविदत्त मतो की सूची – 5, प्रारूप-13 मतपत्रों का लेखा- 7, प्रारूप-22 मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति – 10, प्रारूप-23 गणना अभिकर्ता की नियुक्ति – 8, प्रारूप-24 निर्वाचन डयूटी प्रमाण- पत्र के लिए आवेदन – 2, प्रारूप- 25 रिटर्निंग अधिकारी को सूचना पत्र – 3, प्रारूप-28 लिफाफा ‘क’ – 2, प्रारूप-29 बड़ा लिफाफा ‘ख’- 2, आदर्श आचार सहिंता – 3, वोटरों को वोट पर्चियों पर निषान लगाने के लिए हिदायतें – 3, पोलिंग थैले/किट बैग के लिए लेबल-3 पीठासीन अधिकारियों के लिए मार्गदर्षिका -1, हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रसारित निर्देशो का संकलन रिटर्निंग अधिकारियों के लिए -1, आक्षेप किए गए मतो के लिए जमा की गई राशि की रषीद बुक, मतदाता सूचियों की अंकित प्रति के अतिरिक्त -2 अप्रयुक्त मतपत्र (अधिष्टा द्वारा हस्ताक्षरित) -1 मतपत्र की काउंटर फाईन-2, अप्रयुक्त मतपत्र-2 वापिस किए तथा रद्द मतपत्र-1, प्रयुक्त टैण्डर्ड मतपत्र और टैण्डर्ण मतपत्रों की सूची -1, मतदान किया विधि का उल्लंघन करने पर मतपत्र-2, मतपत्रों का लेखा-3, अन्य दस्तावेज जो राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मोहरबंद पैकेट मे रखने के मतदाता सूची की कार्यकर प्रतियां अंकित प्रति के अतिरिक्त, पोलिंग एजेंटो के लिए नियुक्ति पत्र-1, प्राप्ति पुस्तकें -1, मैटल सील, डिस्टिंगविविंग मार्क, रबड़ स्टैम्पस तथा एरोकस रबड़ स्टैम्प -2, वैध मतपत्रों का लेखा – 2, व्यवस्था से स्थापित – 2 अन्य लिफाफों के लिए – 2 आपत्तिजनक मतपत्रों की सूची – 2 आशक्त अथवा अन्धे मतदाता के सहायक की घोषणा उनकी सूची शामिल की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी कम डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला में 98 गावों के सरपंचो के लिए 496 लोग चुनाव लङ रहे हैं इनमें 245 पुरुष और 251 महिला प्रत्याशी हैं। वहीं पंच पद के लिए 1049 लोग चुनाव लङ रहे हैं। इनमें 650 पुरुष और 399 महिला प्रत्याशी हैं। इनके  मतदान आज शुक्रवार को मत डाले जाएंगे और मतदान के तुरंतबाद गणना करके परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। पंचायती राज संस्थाओं के तीसरे चरण के जिला फरीदाबाद में 25 नवंबर को सरपंच  और पंच पदों के चुनाव के लिए हरियाणा राज्य चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार  मतदान किया जाएगा। आज वीरवार शाम को कर्मचारी ईवीएम लेकर मतदान केंद्रों पर पहुंच गए हैं । जिला में सरपंचो के लिए 98 ग्राम पंचायतों में , पंचो के लिए 99 पंचायतों में  मतदान किया जाएगा। जबकि जिला मे कुल 226526 मतदाता हैं, इनमें से 121952 पुरुष और 100459 महिलाएं तथा ट्रांसजेंडर 15  हैं। जिला में कुल 311 बूथ है। जिसमें 101 सामान्य, 90 संवेदनशील और 130 अति संवेदनशील बूथ है।

पंचायत चुनाव के मद्देनजर कंट्रोल रूम स्थापित:-

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रशासन की ओर पंचायत आम चुनाव के मद्देनजर सूचना तंत्र को मजबूत किया गया है। पंचायत चुनाव के तहत मतदान प्रक्रिया के निर्बाध, पारदर्शी, सफल और सुचारू संचालन के लिए जिला में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। ताकि पंचायत चुनाव के मद्देनजर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके।

शांति और सौहार्द बनाए रखें मतदाता : डीसी

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने मतदाताओं से मतदान के दौरान शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि पंच व सरपंच के चुनाव में सभी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए मतदान करें और प्रजातंत्र को मजबूत बनाने में भागीदार बनें। प्रजातंत्र के पर्व पर अधिक से अधिक मतदान करके मतदाता अपनी भागीदारी करके गांव की छोटी सरकार को चुनें। किसी प्रत्याशी के हार या जीत के बाद भी गांव में वैसा ही आपसी प्यार-प्रेम व भाईचारा बना रहे और आपस में कोई मन-मुटाव पैदा न हो। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

बख्शे नहीं जाएंगे बोगस वोटर :

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने पुलिस विभाग, ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सभी खंड निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मतदान केंद्र पर किसी भी प्रकार अवांछित गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बोगस आई डी के आधार पर या फिर डुप्लीकेट मतदान करने वाले को तत्काल गिरफ्तार किया जाएगा। पुलिस विभाग की ओर से सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैंं। डीसी ने कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए बूथों को सामान्य, सवेंदनशील व अतिसंवेदनशील की श्रेणी में बांटा गया है। इन श्रेणियों के हिसाब से सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

ड्यूटी मजिस्ट्रेटसुपवाइजर व जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त :

डीसी ने कहा कि जिला में आदर्श चुनाव संहित की अनुपालना और मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से पूरी कराने के लिए पूरे जिले को जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सुपरवाइजर और जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। ड्यूटी मजिस्ट्रेट लॉ एंड आर्डर की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि सुपरवाइजर व जोनल मजिस्ट्रेट पोलिंग पार्टियों की मदद के लिए तत्पर रहेंगे।

पंच और सरपंचो के मतदान के तुरंत बाद तथा  27 को आएंगे जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव नतीजे :

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने बताया कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति के चुनाव के परिणाम 27 नवंबर 2022 को घोषित किए जाएंगे। हरियाणा में तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं। जिला परिषद एवं पंचायत समिति के तीनों चरणों के मतदान के बाद परिणाम एक साथ घोषित किए जाएंगे। वहीं  सरपंच व पंच पद के नतीजे मतदान के बाद उसी दिन घोषित कर दिए जाएंगे।