जिला बीजापुर एवं तेलंगाना की सीमावर्ती क्षेत्र के सेमलडोड़ी-पेनुगोलू-करीगुट्टालू के जंगल में हुये मुठभेड़ में अब तक 01 महिला माओवादी सहित 03 माओवादियों का शव बरामद की गई।

 

नई दिल्ली /छत्तीसगढ़ जगदलपुर जिला बस्तर / अश्वनी कुमार कौशिक /मातृभूमी। संदेश।

उक्त मुठभेड़ में 01 नग SLR, 01 नग INSAS, 10 नग रॉकेट shell सहित भारी मात्रा में आर्म्स-एम्युनेशन रिकवर की गई।

दूसरी तरफ जिला दन्तेवाड़ा-सुकमा-बस्तर के सीमावर्ती मारजूम के जंगल क्षेत्र में हुये पुलिस-नक्सली मुठभेड़ पश्चात् एरिया कमेटी सदस्य मुन्नी की शव बरामद की गई।

पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज श्री सुन्दरराज पी. के अनुसार आज दिनांक 18 जनवरी 2022 को हुये उपरोक्त दोनों मुठभेड़ में तेलंगाना स्टेट कमेटी तथा दरभा डिवीजन कमेटी माओवादी संगठन को भारी नुकसान हुई है। मुठभेड़ में और भी कई माओवादियों के घायल होने तथा मारे जाने की संभावना को देखते हुये आसपास इलाकों की सर्चिंग अभियान जारी है।

तेलंगाना एवं छत्तीसगढ़ सीमावर्ती क्षेत्र पुलिस – नक्सली मुठभेड़

तेलंगाना एवं छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती क्षेत्र के थाना पेरूर, ईलमिड़ी एवं उसूर अंतर्गत पहाड़ी क्षेत्र में तेलंगाना स्टेट कमेटी के सीनियर माओवादी लीडर सुधाकर डीव्हीसीएम, वेंकटापुरम एसीएम सहित लगभग 40-50 सशस्त्र माओवादियों के उपस्थिति की सूचना के आधार पर दिनांक 17.01.2022 को तेलंगाना की ग्रेहाउंड्स बल एवं बीजापुर जिले से DRG/CRPF का बल रवाना किया गया।

अभियान के दौरान दिनांक 18.01.2022 को प्रातः लगभग 07ः00 बजे जिला बीजापुर के थाना ईलमिड़ी के ग्राम सेमलडोडी एवं तेलंगाना राज्य के थाना पेरूर के ग्राम पेनुगोलू के सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षा बलों एवं माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई।

मुठभेड़ पश्चात् घटना स्थल की सर्चिंग के दौरान 01 महिला माओवादी सहित 04 माओवादियों के मारे जाने की प्राथमिक जानकारी प्राप्त हुई। तत्पश्चात सर्चिंग के दौरान 03 माओवादियों के शव तथा 01 एसएलआर, 01 इंसास रायफल, 01 सिंगल बोर बंदूक ,10 रॉकेट लांचर व दैनिक उपयोग की वस्तुएं घटनास्थल से बरामद किये गये।

उक्त मुठभेड़ में Greyhounds का 01 जवान घायल हो गया, जिसको उपचार हेतु हेलीकाप्टर से Airlift कर वारंगल में प्राथमिक उपचार के बाद हैदराबाद अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उक्त जवान की स्थिति सामान्य एवं खतरे से बाहर है।

वर्तमान में घटनास्थल के आसपास के क्षेत्र में पुलिस द्वारा सर्चिंग जारी है।

जिला दन्तेवाड़ा/सुकमा/बस्तर के सीमावर्ती क्षेत्र

दिनांक 17.01.2022 को जिला दक्षिण बस्तर दन्तेवाड़ा के थाना कटेकल्याण से लगे सरहदी जिला सुकमा/बस्तर के थाना तोंगपाल, टहकवाड़ा क्षेत्र के ग्राम मोरेंगा, जुनापानी, जैमेर पहाड़ी, नंदेल डोंगरी, मार्जुम, धु्रवापारा क्षेत्र में दरभा डीव्हीसीएम मंगतू, कटेकल्याण एरिया कमेटी सदस्य मंहगू, मुन्नी, प्रदीप, सोमडू के साथ लगभग 20-25 की संख्या में सशस्त्र माओवादियों की उपस्थित होने की आसूचना मिलने पर उक्त माओवादियों के विरूद्ध नक्सल विरोधी अभियान संचालित किया गया।

अभियान के दौरान दिनांक 18.01.2022 को प्रातः जिला दन्तेवाड़ा व सुकमा के सीमावर्ती क्षेत्र मार्जुम (थाना कटेकल्याण) एवं प्रतापगिरी (थाना तोंगपाल) के जंगल, पहाड़ी में डीआरजी टीम एवं माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ के पश्चात् घटना स्थल की सर्चिंग के दौरान 01 महिला माओवादी का शव बरामद किया गया।

प्राथमिक तौर पर उक्त महिला माओवादी को एरिया कमेटी सदस्य मुन्नी के रूप में शिनाख्त किया गया।

वर्तमान में घटनास्थल के आसपास के क्षेत्र में पुलिस द्वारा सर्चिंग जारी है।