सर्द हवाओं से बचाने के लिये गरीब और जरुरतमंदों को कंबल बांटे : जितेन्द्र यादव उपायुक्त फरीदाबाद

सर्द हवाओं से बचाव के लिए जरूरी सावधानी बरतें नागरिक : डीसी जितेंद्र यादव

– आमजन से किया आह्वानअपने आसपास रहने वाले अकेले व्यक्तियोंविशेषकर वृद्धजनों की देखरेख करें

– सामाजिक संस्थाओं का आह्वïन किया है कि वे जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद के लिए कंबल आदि वितरित करें

फरीदाबाद, 16 जनवरी। बी डी कौशिक मुख्य संपादक मातृभूमि संदेश न्यूज नेटवर्क।

डीसी जितेंद्र यादव ने ठिठुरते मौसम के मद्देनजर नागरिकों को सर्दी से बचाव के लिए जरूरी सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो, चारदीवारी के भीतर रहना चाहिए ताकि सर्द हवाओं से बचाव हो सके। उन्होंने बताया कि दिनोंदिन बढ़ रही सर्दी के मद्देनजर आमजन को स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

   उन्होंने बताया कि  ग्रामीण नियमित रूप से मौसम संबंधी जानकारी निरंतर लेते रहें। अपने आसपास रहने वाले अकेले व्यक्तियों, विशेषकर वृद्धजनों की देखरेख करें। सर्दी से बचाव के लिए संभावित उपाय जरूर सुनिश्चित करें। इसके लिए गर्म खाद्य एवं पेय पदार्थों तथा गर्म कपड़ों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें।

   उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलते समय मफलर व टोपी आदि का इस्तेमाल करें। सर्द हवाओं से बचने के लिए सिर को ढककर रखें तथा शरीर को गीला न रहने दें और गीले होने पर कपड़ों को तुरंत बदलें। साथ ही  शरीर का तापमान कम होने अथवा असामान्य संकेत दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लें।

   उन्होंने क्षेत्र की सामाजिक संस्थाओं का आह्वïन किया है कि वे जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद के लिए कंबल आदि वितरित करें और उन्हें सर्दी से बचाने के लिए हरसंभव उपाय करें। डीसी ने अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से सार्वजनिक स्थलों जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन व अस्पताल आदि का दौरा करने बारे निर्देश भी दिए हैं।