प्रदेश सरकार 560 करोड़ रुपये की लागत से खरीदेगी 5 लाख टैबलेट

मुख्यमंत्री ने 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को दी सौगात, जल्द मिलेंगे टैबलेट।

 

किसानों को मिलेंगे 15 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन

चडीगढ़, 25 नवंबर।बी डी कौशिक मातृभूमि संदेश।हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेशभर के 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को जल्द ही टैबलेट दिए जाएंगे। इसके अलावा शीघ्र ही किसानों को 15 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जाएंगे। इनको लेकर मंगलवार को हरियाणा निवास में आयोजित हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में निर्णय लिया गया। इस दौरान शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल, परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह, कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल, श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री श्री अनूप धानक और खेल मंत्री श्री संदीप सिंह मौजूद रहे।

  • बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में कुल 23 एजेंडे रखे गए, जिसमें लगभग 1 हजार करोड़ रुपये की परचेज से संबंधित फैसले लिए। उन्होंने बताया कि सरकार ने 5 लाख टैबलेट खरीदने का फैसला लिया है, जो आगामी शिक्षा सत्र से 11वीं व 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को दिए जाएंगे। इन टैबलेट को खरीदने में कुल 560 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भविष्य में अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को भी टैबलेट देने की योजना बनाई जाएगी।
  • किसानों को मिलेंगे 15 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जल्द किसानों को 15 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन दिए जाएंगे। इसको लेकर हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में 350 करोड़ रुपये के बिजली उपकरण खरीदने की प्रक्रिया पूरी की गई। ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए वायर, ट्रांसफार्मर व अन्य उपकरणों की खरीद की जाएगी। इससे दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम से जुड़े हजारों किसानों को लाभ मिलेगा।

 

  • नौकरियों में पर्ची और खर्ची कभी नहीं चलने देंगे  एक सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना उनकी सरकार का मुख्य लक्ष्य है। कोई भी अधिकारी या कर्मचारी यदि भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया जाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि किसी को नौकरी या विभागों में भ्रष्टाचार से संबंधित कोई जानकारी मिलती है तो तत्काल विजिलेंस को बताएं। उनकी सरकार में योग्यता के आधार पर नौकरियां मिल रही हैं। गरीब परिवारों के युवाओं को नौकरियों में उचित प्रतिनिधित्व मिले, इसको लेकर उनकी सरकार ने 5 अतिरिक्त अंक देने का निर्णय लिया हुआ है। मैरिट आधार पर नौकरियां मिलने से वर्तमान में छात्र पढ़ाई की तरफ आकर्षित हो रहे हैं और प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार में पर्ची और खर्ची पर नौकरियां कभी नहीं चलने देंगे। पहले कुछ जनप्रतिनिधि यह दम भरते थे कि उन्होंने अपने क्षेत्र में काफी सरकारी नौकरियां दी हैं लेकिन आज कोई यह नहीं कहता कि हमने सरकारी नौकरी दिलवाई है। बल्कि अपनी योग्यता के आधार पर नौकरियां मिल रही हैं। उनकी सरकार नौकरियों में भ्रष्टाचार करने वालों को सजा दिलवाने का काम कर रही है।
  • राजस्व बचाने के लिए होती है हाईपावर परचेज कमेटी की बैठक
  • एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के राजस्व को बचाना हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक का मुख्य मकसद होता है। परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल और श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री श्री अनूप धानक कमेटी के स्थाई सदस्य हैं। मुख्य सचिव, निदेशक आपूर्ति और निपटान व संबंधित विभाग के एसीएस भी सदस्य होते हैं। जिस भी सामान की खरीद करनी होती है, उसका टैंडर भरने वाले व्यक्ति से आमने-सामने बैठकर बातचीत करके निर्णय लिया जाता है। इस ओपन खरीद प्रक्रिया से पारदर्शिता आती है और राजस्व भी बचाया जाता है। खरीद में हरियाणा से जुड़े लघु एवं मध्यम दर्जे के उद्योगों को प्राथमिकता दी जाती है।
  • इस बैठक में एसीएस श्री संजीव कौशल, श्री पीके दास, श्री देवेंद्र सिंह, श्री टीवीएसएन प्रसाद, डॉ. महावीर सिंह, डॉ. सुमिता मिश्रा, प्रधान सचिव श्री अपूर्व कुमार सिंह, विजेंद्र कुमार व कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
  • शहीदों के बलिदान का सदैव ऋणी रहेगा राष्ट्र : डा. बनवारी लाल
  • सहकारिता मंत्री ने गांव आसलवास राउवि का नामकरण शहीद महेश के नाम पर किया
  • चंडीगढ़, 23 नवंबर- हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि शहीद किसी परिवार, क्षेत्र व प्रदेश विशेष का नहीं बल्कि पूरे देश की अमूल्य धरोहर है जो युवा शक्ति को देशप्रेम की सीख देता है। देश की सीमाएं हमारे वीर सैनिकों की बदौलत सुरक्षित हैं और इनकी बदौलत ही हम सभी आजादी की खुली हवा में सुख व चैन की सांस ले रहे हैं और राष्ट्र शहीदों के बलिदान का सदैव ऋणी रहेगा
  • सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल आज ज़िला रेवाड़ी के गांव आसलवास के राजकीय उच्च विद्यालय का नामकरण शहीद महेश के नाम पर करने उपरांत आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह गौरव की बात है कि गांव के शहीद महेश ने देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति दी थी। वे शहीद के परिजनों के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हैं। सहकारिता मंत्री ने इस अवसर पर शहीद महेश की वीरांगना को सम्मानित भी किया।
  • सरकार दे रही है वीर शहीदों को पूरा मान-सम्मान
  • डा. बनवारी लाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत पहले से और अधिक शक्तिशाली और मजबूत हुआ है । सरकार सैनिकों को पूरा मान-सम्मान दे रही है। श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने से पहले रेवाड़ी में आयोजित सैनिक सम्मान रैली में सैनिकों के लिए वन-रैंक वन पैंशन की घोषणा की थी और प्रधानमंत्री बनते ही उस घोषणा को पूरा कर दिखाया, जिसका लाभ सबसे अधिक अहीरवाल के इस सैनिक बाहुल्य क्षेत्र को मिल रहा है।
  • सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार मनोहर लाल के नेतृत्व में शहीदों को पूरा मान सम्मान दे रही है। सरकार द्वारा सहायता राशि को बढ़ाकर 20 लाख से 50 लाख किया गया है तथा शहीद परिवारों के लगभग250 आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी गई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं में भी शहीदों के आश्रितों व परिवारों को प्राथमिकता दी जा रही है।
  • चंडीगढ़ 23 नवंबर – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री. जेपी दलाल ने किसानों को आश्वासन दिया कि राज्य में उर्वरकों की कमी नहीं होगी और किसानों को रबी फसल की बिजाई के दौरान में कोई कठिनाई नहीं होगी।
  • यह बात श्री दलाल ने आज यहां केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और रसायन और उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मंडाविया के आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद कही ।
  • उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण पैदा हुई डीएपी उर्वरक की तत्काल मांग को पूरा करने के लिए केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्य को दी गई इस तत्काल सहायता से हरियाणा में खाद की कोई कमी नहीं है।
  • उन्होंने कहा कि डीएपी उर्वरक को 3000 रुपये प्रति बोरी की दर से खरीदा जाता है लेकिन किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इसे आगे 1200 रुपये प्रति बोरी की दर से उपलब्ध कराया गया है।
  • श्री जे. पी. दलाल ने कहा कि केंद्रीय मंत्री के साथ राज्य में लगभग 11 लाख मीट्रिक टन यूरिया उर्वरक की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई। केंद्र सरकार द्वारा राज्य को लगभग 4.5 लाख मीट्रिक टन यूरिया पहले ही उपलब्ध कराया जा चुका है।
  • रबी फसलों की बिजाई के दौरान यूरिया की आवश्यकता को पूरा करने के लिए केंद्रीय मंत्री ने 31 दिसंबर, 2021 तक हरियाणा प्रदेश के लिए 4.5 लाख मीट्रिक टन यूरिया उर्वरक उपलब्ध कराने की मांग को मंजूरी दी है।
  • श्री जे पी दलाल ने कहा कि किसानों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए 2400 रुपये प्रति बोरी की दर से देश में आयात होने वाला यूरिया किसानों को 267 रुपये प्रति बोरी की दर से केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है।
  • चंडीगढ़, 25 नवंबर ।बी डी कौशिक।मातृभूमि संदेश।हरियाणा के मौलिक शिक्षा विभाग ने नव चयनित कला अध्यापकों को नियुक्ति देने के लिए विकल्प भरने के लिए अवसर देने का निर्णय लिया है।
  • एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विज्ञापन संख्या 6/2006 की कैटेगरी संख्या 22 के तहत हाल ही में कला अध्यापकों का परिणाम घोषित किया गया है। इन चयनित अध्यापकों को नियुक्ति देने के लिए विकल्प भरने व शैक्षणिक दस्तावेजों की पुष्टिï हेतु 25 नवंबर को सुबह 10 बजे राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय, सैक्टर-7 पंचकुला में पहुंचना होगा।
  • चण्डीगढ़, 25 नवंबर।बी डी कौशिक।मातृभूमि संदेश।
  • – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने श्री गुरु तेग बहादुर जी के शहीदी दिवस पर उन्हें श्रद्धापूर्वक याद करते हुए कहा कि श्री गुरु तेग बहादुर जी शहादत की इतिहास में कोई बराबरी नहीं है। उन्होंने धर्म, मातृभूमि और जनता के अधिकारों की रक्षा के लिए सर्वस्व न्यौछावर किया इसलिए उन्हें ‘‘हिंद दी चादर’’ का ताज पहनाया गया है।
  • श्री दत्तात्रेय ने कहा कि गुरु परंपरा के अनुरूप ही श्री गुरु तेग बहादुर ने धर्म व देश की रक्षा के लिए आवाज बुलंद की और सर्वोच्च बलिदान दिया। उनके शहीदी दिवस पर पूरा देश उन्हें नमन कर रहा है। देश आज आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। श्री गुरु तेग बहादुर जी ने 17वीं शताब्दी में ही धर्म व देश की रक्षा के लिए शहादत देकर प्रत्येक देशवासी के दिलों-दिमाग में निडरता से आजाद जीवन जीने का बीज बो दिया था।
  • चंडीगढ़ 25 नवंबर- हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे आईएएस अधिकारी श्री मंदीप सिंह बराड़ को हारट्रॉन का प्रबंध निदेशक तथा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का मिशन निदेशक नियुक्त किया है।
  • चंडीगढ़ 23 नवंबर- मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से तीन आईपीएस और एक एचपीएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हैं।
  • कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक धीरज कुमार को कमांडेंट, तृतीय आईआरबी, सुनारिया, रोहतक लगाया गया है।
  • डीसीपी, एनआईटी, फरीदाबाद डॉ. अंशु सिंगला, जिनके पास डीसीपी, मुख्यालय, फरीदाबाद का अतिरिक्त प्रभार भी है, को कुरुक्षेत्र का पुलिस अधीक्षक लगाया गया है।
  • जींद के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीतीश अग्रवाल को डीसीपी, एनआईटी, फरीदाबाद लगाया गया है। साथ ही उन्हें डीसीपी, मुख्यालय, फरीदाबाद का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है।
  • कमांडेंट, तृतीय आईआरबी, सुनारिया, रोहतक एचपीएस अधिकारी बलजिंद्र सिंह को एसपी, पीटीसी, सुनारिया लगाया गया है।
  • चंडीगढ़, 25 नवंबर- मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक आगामी 25 नवम्बर, 2021 को दोपहर 3 बजे हरियाणा सिविल सचिवालय, चंडीगढ़ में चौथी मंजिल पर स्थित मुख्य सभा-कक्ष में होगी।यह जानकारी एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां दी।