हरियाणा सरकार की मुख्य गतिविधियां एवं उनसे जुड़े समाचार पढ़िए मातृभूमि संदेश न्यूज नेटवर्क पर।

चण्डीगढ़, 18 सितंबर – बी डी कौशिक मुख्य संपादक मातृभूमि संदेश न्यूज नेटवर्क।
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के हर वर्ग के कल्याण और उन्नति के लिए निरंतर कार्य किया है और आगे भी करती रहेगी। चाहे किसान हित की बात हो, प्रदेश में 24 घंटे बिजली देने की बात हो, युवाओं को केवल मैरिट पर सरकारी नौकरियां देने या खिलाड़ियों को सर्वाधिक पुरस्कार राशि देने की बात हो, हमारी सरकार ने पारदर्शी, जवाबदेही शासन सुनिश्चित करते हुए कल्याणकारी नीतियां बनाई हैं।
मुख्यमंत्री आज इंडिया न्यूज हरियाणा की ओर से ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए विशेष कार्यक्रम ‘सेल्यूट हरियाणा’ में बोल रहे थे।
ओलंपिक और पैरालंपिक में हरियाणा के खिलाड़ियों के प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों में तो हरियाणा लट्ठ गाड़ रहा है और आगे भी हरियाणा के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश और देश का नाम रोशन करते रहेंगे।
दिल्ली और हरियाणा के मध्य पानी के मुद्दे पर श्री मनोहर लाल ने कहा कि विरोधी केवल हवा में ही बातें करते हैं, हमने कभी भी दिल्ली का पानी नहीं रोका है।
दिल्ली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री से हुई मुलाकात पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री से कैबिनेट विस्तार पर चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश हित में कई फैसले लिए हैं।
किसान आंदोलन के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां तक कृषि कानूनों को लेकर किसानों द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन की बात है, कांग्रेस ने इस आंदोलन को हवा दी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बीजेपी की सरकार है इसलिए हरियाणा को टारगेट बनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोगों को तीनों कानूनों की जानकारी नहीं है। लोकतंत्र में सबको अपनी बात रखने या आंदोलन करने का अधिकार है, शांतिपूर्ण आंदोलन करने से कोई नहीं रोकता। हालांकि यदि कोई भी कानून को अपने हाथ में लेता है तो उस पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाती है।
उन्होंने कहा कि हमने किसानों को मंडियों का विकल्प दिया है। किसानों को कहीं भी फसल बेचने की छूट है। यह कृषि कानून किसानों के हित में ही हैं।
हरियाणा सरकार द्वारा जल संरक्षण के लिए शुरू की गई मेरा पानी मेरी विरासत योजना के सकारात्मक परिणाम आए हैं और किसानों ने सरकार के इस विजन में पूरा सहयोग भी दिया है। पानी बचाने की मुहिम कामयाब हो रही है। किसानों ने हमारी बात को सराहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने म्हारा गांव जगमग गांव योजना के अंतर्गत 5500 गांवों में 24 घंटे बिजली दी है।
प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना परिवार पहचान पत्र के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि पीपीपी के अंतर्गत हमने परिवार को एक इकाई माना है और सरकारी योजनाओं का लाभ इस इकाई के अनुसार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य प्रदेश के अति गरीब परिवारों की न्यूनतम आय सुनिश्चित करना है, इसके लिए मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत सर्वे का कार्य चल रहा है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार पात्र परिवारों के घर द्वार तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाएगी। इसके साथ ही घर-घर जाकर लोगों को योजनाओं के बारे में जागरूक भी करेंगे।
सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले के विषय पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले पेपर लीक गिरोह को राजनीतिक संरक्षण मिलता था, हमने किसी भी केस में दोषी पाए जाने वालों को माफ नहीं किया है। हमारी सरकार ने भर्तियों में जहां भी गड़बड़ी पाई गई उसको दूर किया है और सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में भी मुख्य आरोपी सहित सभी आरोपियों को पकड़ लिया गया है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केवल योग्य व्यक्ति को मैरिट पर ही सरकारी नौकरी दी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक हरियाणा के हर व्यक्ति के पास रोजगार हो।


समर्पण पर्व 7 अक्टूबर तक मनाया जाएगा – मनोहर
25 सितंबर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती को समर्पण दिवस के रूप में मनाया जाएगा
कहा-म्हारी सरकार का लक्ष्य अंत्योदय
चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिवस की बधाई देते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमने विश्व-मंच पर अनेक मोर्चों की अगुवाई करते हुए जो उपस्थिति दर्ज करवाई है, उससे पूरा देश गौरवान्वित है।
उन्होंने कहा कि विगत 7 वर्षों में ईश्वर ने हमारी कई परीक्षाएं लीं, लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिए गए जनहित फैसलों से हर किसी में ये विश्वास जगा है कि देश सुरक्षित व सही हाथों में है।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष में 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक देश भर में ‘सेवा समर्पण पर्व’ मनाया जाएगा। इसके तहत प्रदेशभर में अनेक कार्यक्त्रम आयोजित किये जायेंगे।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम में एक चैनल से बातचीत के दौरान बताया कि समर्पण पर्व के तहत 25 सितंबर को दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती को ‘समर्पण दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय दर्शन के तहत गरीब से गरीब व्यक्ति के उत्थान के लिए हरियाणा सरकार अनेक योजनाएं चला रही है। सरकार की महत्वाकांक्षी परिवार पहचान पत्र योजना अति गरीब परिवारों के आर्थिक उत्थान के लिए योजना बनाने में कारगर सिद्ध होगी।

विभिन्न किसान संगठनों से 19 सितंबर को राज्य स्तरीय कमेटी से सदस्य करेंगे बातचीत
किसान संगठनों के साथ बैठक कॉन्फ्रेंस हॉल डीसीआरयूएसटी, मुरथल में बुलाई गई
चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली सीमा पर आंदोलन कर रहे किसानों व विभिन्न किसान संगठनों से बातचीत करने के लिए राज्य स्तर पर एक समिति का गठन पिछले दिनों किया गया। इसी कड़ी में दिल्ली सीमा के साथ लगते हुए रास्ते को खुलवाने के लिए आगामी 19 सितंबर को प्रात: 11 बजे किसान संगठनों की एक बैठक कॉन्फ्रेंस हॉल डीसीआरयूएसटी, मुरथल में बुलाई गई है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए सोनीपत जिला प्रशासन के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस बैठक में राज्य स्तरीय हाई पावर कमेटी के सदस्य विभिन्न किसान संगठनों के साथ रास्ता खुलवाने के लिए बातचीत करेंगे। इस बैठक में विभिन्न 43 किसान संगठनों के पदाधिकारियों को बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनो हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने बताया था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना करने के लिए दिल्ली सीमा पर रास्ता खुलवाने हेतू गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में प्रदेश स्तरीय हाई पावर कमेटी गठित की गई है। इस कमेटी में डीजीपी, एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) और कई अन्य अधिकारी भी शामिल है।

चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा सरकार ने 13 सितंबर, 2021 (सोमवार) से आज 17 सितंबर, 2021 तक आयोजित किये गए ‘टीकाकरण सप्ताह’ के दौरान राज्य में पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 वैक्सीन की 21,69,216 डोज़ दी हैं।
स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य कोविड-19 वैक्सीन की अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सूचना, शिक्षा और संचार रणनीतियों का उपयोग कर रहा है।
उन्होंने कहा कि राज्य में इस सप्ताह में 21,69,216 टीकाकरण डोज़ दी गयी हैं और अब तक कुल 2,04,69,506 डोज़ दी गई हैं। टीकाकरण सप्ताह की शुरुआत वैक्सीन की प्रक्रिया में तेजी लाने के उद्देश्य से की गई थी।
प्रवक्ता ने कहा कि आज लगभग 3,63,719 लाभार्थियों को टीके की डोज़ दी गई, जिसमें 2,62,351 लाभार्थियों को पहली डोज़ और 1,01,368 लाभार्थियों को दूसरी डोज़ दी गई।

चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा के राज्यपाल एवं श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि शिक्षा मूल्यवान होनी चाहिए और विद्यार्थियों को नौकरी मांगने वाला नहीं, बल्कि नौकरी देने वाला बनना चाहिए। साथ ही, कौशल के क्षेत्र में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा दाखिला दिया जाना चाहिए क्योंकि उनमें कौशल की क्षमता अधिक होती है।
राज्यपाल आज जिला पलवल में स्थित श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री मूलचंद शर्मा भी उपस्थित थे।
समारोह में राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने दो मानद डिग्री तथा 159 विद्यार्थियों को विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रमों में उत्तीर्ण होने पर डिग्री प्रदान की।
राज्यपाल ने विद्यार्थियों को सम्मानित करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि शैक्षणिक योग्यता ग्रहण करने के पश्चात् डिग्री प्राप्त करना हर विद्यार्थी का सुनहरा स्वप्न होता है, उनका यह स्वप्न आज पूरा हुआ है। अपने-अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले व्यक्तियों को विश्वविद्यालय द्वारा मानद पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई है, जो एक सराहनीय कदम है।
राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने बताया कि राज्य सरकार कौशल के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है, जिससे स्वरोजगार एवं रोजगार के अनेक अवसर पैदा होंगे। विश्वविद्यालय की गतिविधियों की सराहना करते हुए उन्होंने बताया कि एसोचौम के द्वारा एसवीएसयू को स्किल के नवाचार मॉडल के तहत अवार्ड से सम्मानित किया गया है। विश्वविद्यालय को दोहरे शिक्षा मॉडल के अंतर्गत स्कॉच द्वारा सम्मानित किया गया है। उन्होंने बंचारी लोक कला में रोजगार के अवसरों के बारे में भी जानकारी दी।
कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने डिग्री ग्रहण करने वाले सभी विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। अपने संबोधन में उन्होंने कहा की विद्यार्थियों को चाहिए कि वे कौशल के क्षेत्र में नवाचार का निर्माण करें और खुद को मजबूती प्रदान करें। उन्होंने कहा कि कौशल विश्वविद्यालय का निर्माण सरकार ने विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा कौशल प्रदान करने के लिए किया है। अब विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के बाद डिग्री हासिल हुई है वे इसका प्रयोग अपने बेहतर भविष्य निर्माण के लिए करेंगे।
विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू ने बताया कि विश्वविद्यालय ने स्थापना के इतने कम समय में विभिन्न क्षेत्रों में ढेरों उपलब्धियां हासिल की हैं। उद्योगों के साथ साझेदारी का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने अब तक 100 से ज्यादा उद्योगों के साथ साझेदारी की है, जिससे ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी स्किल्ड होंगे।
प्रथम दीक्षांत समारोह में विधायक श्री जगदीश नायर, श्री दीपक मंगला, श्री नयनपाल रावत और विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. आर.एस. राठौर समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

चण्डीगढ़, 17 सितम्बर- मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 से बचाव के लिए इतने बड़े पैमाने पर फ्री वैक्सीनेशन करने वाला भारत विश्व का पहला देश है।
श्री मूलचंद शर्मा ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष में बल्लभगढ़ में आयोजित मैगा वैक्सीनेशन कैंप के शुभारंभ अवसर पर आम जन से अपील कि की वे देश को कोरोना मुक्त बनाने के लिए वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं। प्रधानमंत्री के जन्मदिवस का यही तोहफा होगा।
उन्होंने कहा कि आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगभग एक दर्जन स्थानों पर वैक्सीनेशन कैम्प लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के चिकित्साकर्मियों ने नागरिकों की सेवा में अपना पूरा योगदान दिया है।

चंडीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। भारत के महारजिस्ट्रार एवं जनगणना आयुक्त डॉ. विवेक जोशी ने आज यहां जनगणना कार्य निदेशालय में डिजिटल पुस्तकालय का अनावरण किया। इसके अलावा, उन्होंने निदेशालय द्वारा प्रकाशित हिंदी की ई-पत्रिका ‘आरोही’ एवं ई-कॉफी टेबलबुक का भी विमोचन किया।
डॉ. जोशी ने डिजिटल पुस्तकालय के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस पुस्तकालय में उपलब्ध अभिलेख व अन्य सामग्री से आम जन को लाभ होगा।
जनगणना कार्य, हरियाणा की निदेशक सुश्री प्रेरणा पुरी ने बताया कि ई-पुस्तकालय एक ऐसा संग्रह है जिसका एक-साथ कई व्यक्ति प्रयोग कर सकते हैं। इस अवसर पर उपनिदेशक श्री पुनीत मेहरोत्रा भी उपस्थित थे।

चंडीगढ़, 17 सितंबर- मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। इन्दिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर में स्नातक/स्नातकोत्तर स्तर के पाठयक्रमों में सत्र 2021-22 हेतु तृतीय सैमेस्टर व इससे आगे के सैमेस्टर में दाखिले की तिथियों में संशोधन किया गया है।
विश्विद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि आवेदक अब बिना विलम्ब शुल्क के दाखिला 24 सितम्बर, 2021 तक ले सकते हंै। इसके पश्चात, 25 सितम्बर से 4 अक्तूबर तक 1000 रुपये विलम्ब शुल्क तथा 5 अक्तूबर से 14 अक्तूबर तक 2000 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ दाखिला ले सकते हैं। इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने एम.ए.(हिन्दी) में दाखिले की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 सितम्बर कर दिया है।

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपये का ईनामी अपराधी दिल्ली से गिरफ्तार
अब तक कुल 40 आरोपी काबू’
चंडीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा पुलिस ने सिपाही पेपर लीक मामले में एक और कामयाबी हासिल करते हुए 2 लाख रुपये के ईनामी अपराधी को दिल्ली एयरपोर्ट के पास से काबू करने में सफलता हासिल की है। इस मामले में पुलिस द्वारा अब तक कुल 40 आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं।
हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस द्वारा काबू किए गए सिपाही पेपर लीक मामले की एक और अहम कड़ी व 2 लाख रुपये के ईनामी अपराधी की पहचान मोहम्मद अफजल दार निवासी वसीम बाग हजरत बल श्रीनगर के रूप में हुई है।
इस मामले में वांछित 2 आरोपियों की गिरफ्तारी की सूचना देने पर 2-2 लाख रुपये का इनाम तथा 9 आरोपियों की गिरफ्तारी की सूचना देने पर 50-50 हजार रुपये इनाम घोषित किया गया था। पुलिस द्वारा 2 लाख रुपए के ईनामी अपराधी मुजफर अहमद को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि आरोपी मोहमद अफजल की गिरफ्तारी बकाया थी जिसे गुप्त सूचना के बाद काबू किया गया। इसके अतिरिक्त, 50-50 हजार रुपये के 6 इनामी आरोपियों को भी काबू किया जा चुका है।
पुलिस रिमांड पर चल रहे 2 लाख रुपये के इनामी आरोपी मुजफर अहमद के कब्जे से पुलिस द्वारा वारदात में प्रयुक्त 2 मोबाइल फोन तथा 50 हजार रुपये के इनामी आरोपी वेद प्रकाश के कब्जे से भी वारदात में प्रयुक्त 2 मोबाईल फोन बरामद किए गए हैं।
बता दें कि पुलिस की टीम द्वारा 7 अगस्त को माता गेट कैथल के पास से हरियाणा पुलिस सिपाही लिखित परीक्षा लीक करवाने के मामले में संदीप व गौतम दोनों निवासी खापड जिला जींद तथा नवीन निवासी प्यौदा को आंसर-की सहित काबू किया गया था। उक्त मामले में पुलिस द्वारा अब तक मुख्य आरोपी सहित कुल 40 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। आगे की जांच जारी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिल में बसता है गरीब-गृह मंत्री
गरीब क्या हैं, गरीब की पीड़ा क्या है, जानते है भली-भांति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी-अनिल विज
मोदी जैसी शख्सियत जन्म लेती हैं सदियों में एक बार-विज
चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक।
हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दिल में गरीब बसता है। गरीबी क्या है, और गरीबी की पीड़ा क्या है प्रधानमंत्री इसे भलि-भांति जानते हैं।
उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जैसी शख्सियत सदियों में एक बार जन्म लेती हैं। हमें उनके जीवन चरित्र से सेवा और समर्पण की सीख लेने की जरूरत हैं।
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज आज अम्बाला छावनी के नेताजी सुभाष पार्क में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में लोगों व कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे।
प्रधानमंत्री के 71वें जन्मदिवस पर 7100 पौधे किए जाएंगे रोपित- विज
श्री विज ने कहा कि मोदी के 71वें जन्मदिवस पर 7100 पौधे रोपित किया जाएंगे। उन्होंने कहा कि वितरित किए गए पौधों को लगाना ही काफी नहीं बल्कि उनका पालन-पोषण करना भी अति आवश्यक हैं। यह देखना जरूरी नहीं की, कितने पौधे लगाए गए, परन्तु यह देखना जरूरी है कि कितने पौधों का पालन-पोषण हो रहा है। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि 17 सितम्बर यानि आज से आगामी 7 अक्तूबर तक 20 दिनों तक सेवा और समर्पण अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को वार्ड के मुताबिक 200-200 पौधे वितरित किए गये हैं।
गृहमंत्री ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण कर उन्हें शैल्यूट भी किया और पर्यावरण की स्वच्छता का प्रतीक मोलसरी का पौधा भी रोपित किया।
प्रधानमंत्री मोदी की सूझ-बूझ से दुश्मन को धराशाही करने का काम किया गया
पड़ोसी देश की कार्यशैली और प्रायोजित आतंकवाद सम्बधी विषय पर बोलते हुए विज ने कहा कि पाकिस्तान ने उरी में धोखे से भारतीय सेनाओं पर हमला किया। देश की सेनाओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में दुश्मन को उनके ही घर में घुसकर मारा और जब पुलवामा अटैक हुआ तब प्रधानमंत्री मोदी की सूझ-बूझ और सेनाओं के पराक्रम से बालाकोट एयर स्ट्राईक हुई और दुश्मन को धराशाही करने का काम किया। अब पाकिस्तान सीधी लड़ाई नहीं लड़ सकता, इसलिए आतंकवाद का सहारा लेकर देश को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है, लेकिन हमारी सेना सशक्त और मजबूत है और किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए हमेशा तैयार है।
उन्होंने कहा कि आतंकवादियों ने यदि कोई भी घटना की तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में हमारी सेना ने तुरंत बाद पाकिस्तान की सीमा में घुसकर उनके अड्डों को ध्वस्त करने का काम किया, ऐसा पहली बार हुआ है। उन्होंने कहा कि ऐसे कईं उदाहरण मिलते हैं जिसमें हमारी सेना ने दुश्मनों के घर में घुसकर उन्हें धूल चटाने का काम किया है। अब पाकिस्तान को पता है कि ईंट का जवाब पत्थर से मिलेगा। कुछ करने से पहले उसे कईं बार सोचना पड़ेगा।
नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में नव भारत का निर्माण हो रहा है- विज
गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में हर दिशा, हर वर्ग व हर क्षेत्र में देश को आगे ले जाने का काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तेजी से दूसरे विकसित देशों की श्रेणी में भारत को खड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है। आज के भारत की विश्व में अहम पहचान है। श्री नरेन्द्र मोदी की वजह से आज भारत को सारे विश्व में मान-सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। गरीबों के लिए, मजदूरों के लिए, किसानों के लिए, व्यापारियों के लिए ऐसी दृढ़ शक्ति व सोच रखने वाला और कुछ नया करने वाला प्रधानमंत्री हमें नरेन्द्र मोदी के रूप में मिला है।
प्रधानमंत्री ने भारत के माथे से अनुच्छेद 370 के कलंक को मिटाया- विज
उन्होंने कहा कि उस वक्त के शासकों ने अपरिहार्य कारणों से जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 लगाकर उनको विशेष दर्जा दिया। हमने शुरू से ही नारा दिया था एक देश में दो विधान, दो प्रधान नहीं चलेेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे देश में कश्मीर हमारा अभिन्न अंग है। डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी इस लड़ाई को लड़ते-लड़ते शहीद हो गये। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 भारत के माथे पर कलंक था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्ता संभालते ही अनुच्छेद 370 को मिटा दिया। आज कश्मीर भी वैसा ही प्रदेश है जैसे हरियाणा, हिमाचल, पंजाब, राजस्थान व अन्य राज्य हैं। आज सरकार की जो भी योजनाएं सारे देश में लागू होती हैं वही योजनाएं कश्मीर में भी लागू होती हैं और इन योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है। इतना बड़ा काम करने वाला साहस रखने वाला यदि कोई व्यक्ति है वे श्री नरेन्द्र मोदी ही हैं।
मोदी की सूझ-बूझ से राम मंदिर के निर्माण का रास्ता निकला
उन्होंने यह भी कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए कईं संघर्ष हुए। लड़ाई लड़ी गई, आंदोलन हुए, मैं खुद दो बार अपने साथियों के साथ अयोध्या गया। पहली बार मैं लखनऊ में गिरफ्तार हुआ और 19 दिन तक मुझे उन्नाव जेल में रहना पड़ा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सूझ-बूझ से वो रास्ता सफल हुआ और आज वहां पर भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो रहा है।
जन कल्याण की अनेकों योजनाएं क्रियान्वित- विज
गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में जन कल्याण की अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की गई है । इन योजनाओं में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत 31 करोड़ लोगों के खाते खोले गये हैं, लाभार्थियों को सीधा योजना का लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को रसोई गैस मुहैया करवाई गई हैं, गरीब की रसोई में उसे धुएं से मुक्ति मिली है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर घर को पक्की छत मुहैया करवाने का काम किया जा रहा है। अनेकों अनगिनत ऐसे योजनाएं है जो गरीबों के लिए क्रियान्वित की गई हैं। यदि उनका अवलोकन करके परिणाम निकालें तो यही निकलता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिल में गरीब बस्ता है क्योंकि वो गरीब के दर्द को जानते हैं।
समय-समय पर केन्द्र सरकार द्वारा आर्थिक पैकेज
उन्होंने कहा कि समय-समय पर केन्द्र सरकार द्वारा आर्थिक पैकेज भी दिया जा रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। नित नये-नये कार्यक्रम किए जा रहे हैं। अभी हाल ही में इसी कड़ी में दिल्ली में 7 हजार सेना अधिकारियों व कर्मचारियों के बैठने के लिए सेना भवन का उदघाटन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्षी पार्टियों के विरोध के बावजूद ऐसे काम करके दिखाए हैं जोकि सराहनीय हैं।

चण्डीगढ़, 17 सितंबर- मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से दो आईएएस अधिकारियों के स्थानातंरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हैं।
कुरुक्षेत्र के उपायुक्त मुकुल कुमार को अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग का विशेष सचिव और कुरुक्षेत्र का उपायुक्त लगाया गया है।
नागरिक उड्डयन विभाग के सलाहकार एवं विशेष सचिव प्रदीप कुमार को उनके वर्तमान कार्यभार के अलावा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (मुख्यालय), पंचकूला के प्रशासक का कार्यभार भी सौंपा गया है।

हरियाणा पुलिस के इंस्पेक्टर पर फायरिंग करने वाला 2 लाख रुपये का इनामी बदमाश गिरफ्तार
चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने रोहतक जिले से दो लाख रुपये के इनामी बदमाश को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। उसके कब्जे से एक पिस्टल और चार कारतूस भी बरामद किए गए हैं।
पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान जिला पानीपत निवासी के रूप में हुई है।
उन्होंने बताया कि आरोपी ने तकरीबन एक साल पहले गुरुग्राम में अपने साथियों के साथ मिलकर इंस्पेक्टर सोनू मलिक पर जान से मारने की नीयत से फायरिंग की थी, जिसमें पुलिस इंस्पेक्टर गंभीर रूप से घायल हो गये थे। इसके अतिरिक्त, आरोपी का नाम पानीपत रिफाइनरी मैनेजर के अपहरण मामले में भी सामने आया था, जिसमें आरोपी अभी तक फरार था। उन्होंने बताया कि पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी की सूचना देने पर दो लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।
प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी को एसटीएफ हिसार की टीम ने थाना आईएमटी रोहतक इलाके से नाजायज हथियार सहित गिरफ्तार किया है। मामले में केस दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर आज गुरुग्राम में शुरू हुआ ‘सेवा एवं समर्पण बिसा पर्व’
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रिबन काटकर किया शुभारंभ
चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर आज से देश भर में ‘सेवा एवं समर्पण बिसा पर्व’ की शुरूआत की जा रही है। यह पर्व आज से शुरू होकर 7 अक्तूबर, 2021 तक चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत 20 दिनों तक सेवा व समर्पण के कार्य किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री आज गुुरुग्राम के सुशांत लोक फेज-3 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर शुरू किए गए ‘सेवा व समर्पण‘ अभियान के तहत आयोजित किए गए रक्तदान शिविर में शिरकत करने पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने रक्तदाताओं की हौंसला अफजाई की और उनका कुशलक्षेम पूछा।
पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 7 अक्तूबर, 2001 से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सार्वजनिक जीवन की शुरूआत हुई थी और गुजरात के मुख्यमंत्री का पदभार संभाला था, इसलिए 20 दिन तक यह अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 25 सितंबर को दीन दयाल उपाध्याय की जयंती है, जिसे ‘समर्पण दिवस‘ के रूप में मनाया जाएगा। 2 अक्तूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती है। इस प्रकार, इन चारों पर्वों को मिलाकर 20 दिन तक लगातार सेवा व समर्पण का बिसा पर्व चलाया जाएगा।
उन्होंने इस मौके पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लंबी आयु की ईश्वर से कामना की। उन्होंने आमजन का आह्वान करते हुए कहा कि वे सामाजिक कार्यों के लिए समर्पण भाव से आगे आएं।
एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि केएमपी के साथ-साथ पलवल से शुरू होकर सोनीपत तक 121 किलोमीटर लंबा आर्बिटल रेलवे कोरिडोर बनने जा रहा है। इसके लिए भारतीय रेलवे व हरियाणा सरकार द्वारा मिलकर संयुक्त रूप से कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया गया है।
स्वास्थ्य सुविधाओं संबंधी पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में पहले वाले नागरिक अस्पताल को 400 बैड का बनाने की तैयारी चल रही है। गुरुग्राम में बढ़ती आबादी के अनुरूप स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है। जहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की आवश्यकता है वहां सीएचसी खोले जा रहे हैं ताकि गुरुग्राम जिस गति से आगे बढ़ रहा है उसी अनुसार लोगों को यहां सुविधाएं मिलें।
इस मौके पर गुरुग्राम के विधायक श्री सुधीर सिंगला, पब्लिक सेफ्टी एडवाइजर श्री अनिल राव, मेयर श्रीमती मधु आजाद, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य, गुरुग्राम के उपायुक्त डॉ. यश गर्ग सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा के सभी राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2021-22 के लिए विभिन्न इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग कोर्सों में दाखिले हेतु आवेदन मांगे गए हैं।
कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि ऑनलाइन आवेदन विभागीय वेबसाइट itiharyanaadmissions.nic.in पर 30 सितंबर, 2021 तक स्वीकार किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि दाखिले से संबंधित दिशा-निर्देशों के लिए विवरण पत्रिका, संस्थानों की सूची एवं दाखिले के लिए उपलब्ध संस्थानवार सीटों बारे सूचना उपरोक्त वेबसाइट पर उपलब्ध है। विभिन्न दाखिला चरणों हेतु मेरिट एवं सीट अलॉटमेंट बारे सूचना विभागीय वेबसाइट पर 25 सितंबर, 2021 से उपलब्ध होगी।
उन्होंने बताया कि प्रार्थियों को शैक्षणिक योग्यता, आरक्षण एवं स्थाई निवास से संबंधित मूल प्रमाण पत्रों की स्केन प्रतियां दाखिला फॉर्म के साथ ही अपलोड करनी होंगी। दाखिले के इच्छुक प्रार्थी के पास अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, परिवार पहचान पत्र एवं आधार नंबर होना अनिवार्य है तथा ऐसे प्रार्थी ही आवेदन के पात्र होंगे।

हरियाणा को स्वास्थ्य के क्षेत्र में ‘‘राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों’’ के उत्कृष्ट कार्यान्वयन हेतू मिला पुरस्कार- स्वास्थ्य मंत्री
राज्य ने सीएचसी (श्रेणी-2), पीएचसी (श्रेणी-2) में पुरस्कार जीते- अनिल विज
हरियाणा ने यूपीएचसी (श्रेणी-2) के लिए प्रथम उप-विजेता का पुरस्कार भी किया हासिल-विज
चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में वित्तीय वर्ष 2018-19 से 2020-21 के लिए ‘‘राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों’’ के उत्कृष्ट कार्यान्वयन हेतू सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी श्रेणी-2), प्राइमरी स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी श्रेणी-2) की श्रेणियों में पुरस्कार जीतने में सफलता हासिल की है जबकि वहीं दूसरी ओर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा हरियाणा को अर्बन प्राइमरी स्वास्थ्य केन्द्र (यूपीएचसी श्रेणी-2) के लिए प्रथम उप-विजेता का पुरस्कार दिया गया।
इस संबंध में जानकारी देते हुए हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि वह इस उपलब्धि के लिए स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि विभाग राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए लगातार प्रयासरत है और इन प्रयासों के अंतर्गत राज्य भर में उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही हैं।
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को ये पुरस्कार आज ‘रोगी सुरक्षा सप्ताह’ के समापन अवसर पर आयोजित एक वर्चुअल समारोह के दौरान दिए गए। समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने की जबकि इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार और केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव श्री राजेश भूषण के अलावा विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। ‘‘राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों’’ को लागू करने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समारोह के दौरान सम्मानित भी किया गया।
श्री विज ने बताया कि हरियाणा में इस अभियान के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी राज्य स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र (एचएसएचआरसी) थी जो राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के कार्यान्वयन की देखरेख भी कर रही है। उन्होंने बताया कि ‘रोगी सुरक्षा सप्ताह’ 11 सितंबर से 17 सितंबर, 2021 तक पूरे देश में मनाया गया जिसके तहत रोगी के लिए सुविधा सुरक्षा के अंतर्गत की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों पर बल दिया गया है।
हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने हरियाणा में कार्यक्रम को कुशलतापूर्वक लागू करने के लिए एचएसएचआरसी की कार्यकारी निदेशक और टीम की सराहना की। हरियाणा को गौरवान्वित करवाने के लिए श्री अरोड़ा ने विभिन्न सिविल सर्जनों और जिलों की क्वालिटी टीमों के प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए राज्य और जिलों में क्वालिटी नोडल अधिकारियों और क्वालिटी सलाहकारों के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये कि उनकी सुविधाएं देश में उपलब्ध सर्वोत्तम सुरक्षा मानकों के अनुरूप होनी चाहिए।

चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा मौलिक शिक्षा विभाग ने सी.एंड.वी कला अध्यापकों की वरिष्ठïता सूची को अंतिम रूप दे दिया है जिससे उनकी पी.जी.टी पदोन्नति के लिए रास्ता साफ हो गया है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह वरिष्ठता सूची उनकी कला अध्यापक के पद पर नियमित कार्यग्रहण तिथि के आधार पर तैयार की गई है। यदि कोई मामला दो या दो से अधिक अध्यापकों की कार्यग्रहण तिथि एक ही दिन करने से संबंधित है तो उस अवस्था में जन्मतिथि के आधार पर ही अध्यापक की वरिष्ठता निर्धारित होगी। यदि कार्यग्रहण तिथि एवं जन्मतिथि भी एक समान होगी तो उसकी वरिष्ठïता एल्फाबेटिक-नेम के आधार पर निर्धारित होगी।
एक अन्य समाचार के अनुसार स्कूल शिक्षा निदेशालय ने हरियाणा एजूकेशन सर्विस (एचईएस-1)ऑफिसर्स की अनुमानित वरिष्ठïता सूची विभाग के पोर्टल पर अपलोड कर दी है। अगर किसी को इस सूची में आपत्ति है तो वह आगामी 15 दिन में अपनी प्रस्तुति दे सकता है, उसके बाद कोई सुनवाई नहीं की जाएगी।

चण्डीगढ़, 17 सितंबर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से पांच आईपीएस अधिकारियों के स्थानातंरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हैं।
एससीबी, गुरुग्राम की एडीजीपी चारू बाली को भौंडसी पुलिस परिसर, गुरुग्राम का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।
करनाल रेंज, करनाल की आईजीपी ममता सिंह को आईजी, एसटीएफ का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया हैं।
आईजी, एसटीएफ व परिवहन विभाग के परिवहन आयुक्त व सचिव का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे अमिताभ सिंह ढिल्लों को आईजी, आधुनिकीकरण, हरियाणा और परिवहन विभाग के परिवहन आयुक्त व सचिव का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।
हिसार रेंज, हिसार के आईजीपी राकेश कुमार आर्य को आईजीपी, कार्मिक, हरियाणा का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।
इसी प्रकार, इंटर-कैडर स्थानातंरण के तहत असम-मेघालय से हरियाणा आने पर मयंक गुप्ता को एएसपी, खरखौदा (सोनीपत) लगाया गया है।

चण्डीगढ़, 17 सितम्बर – मातृभूमि संदेश बी डी कौशिक। हरियाणा सरकार ने तुरन्त प्रभाव से हरियाणा सिविल सचिवालय सेवा के 11 अधीक्षकों को अवर-सचिव के पद पर पदोन्नत किया है।
मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा जारी आर्देशानुसार जिन्हें पदोन्नत किया है उनमें श्री यशपाल बंकर, श्री सुभाष चंद्र, श्री सतेन्द्र प्रदीप, श्री विवेक स्वामी, श्री जितेन्द्र सिंगला, श्रीमती चरणजीत कौर, श्री संजीव कुमार, श्री राजेश कुमार, श्रीमती दीपाली मलिक, श्री मनोहर लाल तथा श्री राज कपूर शामिल हैं।
पदोन्नति उपरांत सभी अवर-सचिवों के नए नियुक्ति आदेश अलग से जारी किए जाएंगे।