टोक्यो ओलंपिक में चमका हरियाणा * सात पदक हुए भारत के नाम* एथलेटिक्स के छह पदकों में से तीन हरियाणा के शेरों के नाम टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम में भी हरियाणा के दो लाल

टोक्यो ओलंपिक में चमका हरियाणा

* सात पदक हुए भारत के नाम*

एथलेटिक्स के छह पदकों में से तीन हरियाणा के शेरों के नाम

टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम में भी हरियाणा के दो लाल
चंडीगढ़ 7 अगस्त ।बी डी कौशिक मुख्य संपादक मातृभूमि संदेश न्यूज नेटवर्क।
हरियाणा के खिलाड़ियों ने भारत का गौरव बढ़ाते हुए शानदार प्रदर्शन की बदौलत टोक्यो ओलंपिक 2020 के इतिहास में हरियाणा का नाम चमका दिया है। अब तक भारत के सात पदकों में से एथलेटिक्स के 6 पदक हैं जिनमें से 3 हरियाणा के खिलाड़ियों के नाम हैं। टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम में भी हरियाणा के दो खिलाड़ी हैं।

आज 7 अगस्त 2021 का दिन पानीपत जिले के खण्डरा गांव के रहने वाले नीरज चोपड़ा के भाला फेंक में टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही हरियाणा के लिए विशेष दिन बन गया। नीरज चोपड़ा ने पुरुषों की भाला फेंक में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके भारत को राष्ट्रगान का क्षण दिया। इसके साथ ही झज्जर जिले के बजरंग पुनिया ने भी आज पदक तालिका में एक और कांस्य पदक जोड़ा।

आंकड़ों के मुताबिक, भारत अब तक दुनिया के सबसे बड़े खेल टूर्नामेंट टोक्यो ओलंपिक में कुल सात पदक जीत चुका है। इनमें से 6 पदक एथलेटिक्स स्पर्धाओं के हैं।

देश को गौरवान्वित करने वाले हरियाणा के लाल

 

नीरज चोपड़ा- स्वर्ण पदक- पुरुषों की भाला फेंक

रवि दहिया- रजत पदक- पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती

बजरंग पुनिया- कांस्य पदक- पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती

भारतीय हॉकी टीम- कांस्य पदक सुरेंद्र कुमार, सुमित कुमार

चंडीगढ़, 7 अगस्त: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने विज्ञापन संख्या 4/2020 के श्रेणी-1- पुरुष कांस्टेबल पद के लिए हरियाणा के विभिन्न जिलों में 7 और 8 अगस्त 2021 को निर्धारित लिखित परीक्षा (ओएमआर आधारित) को रद्द करने के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है।

आयोग के प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आयोग द्वारा विज्ञापन संख्या 4/2020 के श्रेणी-1- पुरुष कांस्टेबल पद के लिए हरियाणा के विभिन्न जिलों में 7 और 8 अगस्त 2021 को लिखित परीक्षा (ओएमआर आधारित) प्रात: व सायं की शिफ्ट में आयोजित करने के संबंध में सूचना हिंदी और अंग्रेजी के विभिन्न प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित की गई थी तथा आयोग की वेबसाइट पर भी अपलोड की गई थी। आयोग द्वारा इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है।
नया शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। असुविधा के लिए खेद है।

हरियाणा ने रचा इतिहास, राज्य के दो एथलीटों ने एक ही दिन में जीते मेडल
मुख्यमंत्री ने नीरज चोपड़ा, बजरंग पुनिया को स्वर्ण और कांस्य पदक जीतने पर दी बधाई
नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ तथा बजरंग पुनिया को 2.5 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार देने की घोषणा
राज्य के खिलाडिय़ों के सम्मान में 13 अगस्त को पंचकूला में होगा राज्य स्तरीय अभिनंदन समारोह
ओलंपिक में भाग लेने वाले 120 खिलाडिय़ों में से 30 हरियाणा के, प्रदेश के लिए गर्व की बात: मनोहर लाल

चंडीगढ़, 7 अगस्त- हरियाणा के दो खिलाडिय़ों ने आज भारत के लिए स्वर्ण और कांस्य पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचा है। जिला पानीपत के रहने वाले नीरज चोपड़ा ने आज पुरुषों की जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर देश और राज्य को गौरवान्वित किया, जबकि जिला झज्जर के बजरंग पुनिया ने फ्रीस्टाइल कुश्ती में 8-0 की ऐतिहासिक जीत दर्ज कर कांस्य पदक हासिल किया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज यहां चंडीगढ़ में अपने आवास पर मैच देखने के बाद मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए दोनों एथलीटों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्वर्ण और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमश: 6 करोड़ और 2.5 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री, श्री संदीप सिंह भी इस मौके पर मौजूद थे।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि छह करोड़ रुपये के नकद इनाम के अलावा राज्य की खेल नीति के अनुसार सरकारी नौकरी देने के प्रावधान के तहत नीरज चोपड़ा को पंचकूला में बनने वाले एथलेटिक्स उत्कृष्टता केंद्र में हैड लगाया जाएगा। इसके अलावा ,उन्हें रियायती दरों पर एचएसवीपी का प्लॉट भी दिया जाएगा।
उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में 8-0 की ऐतिहासिक जीत और कांस्य पदक जीतने के बाद भारत को गौरवान्वित करने के लिए बजरंग पुनिया को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने ओलंपिक में फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर देश और राज्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर<