हरियाणा सरकार की आज की मुख्य गतिविधियां एवं समाचार मातृभूमि संदेश न्यूज पर।

हरियाणा सरकार की आज की मुख्य गतिविधियां एवं समाचार मातृभूमि संदेश न्यूज पर।

चंडीगढ़, 15 दिसंबर-. बी डी कौशिक मुख्य संपादक मातृभूमि संदेश न्यूज। हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से एक एचसीएस अधिकारी के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हैं।
अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) (मिड-डे-मील) प्राथमिक शिक्षा और स्कूल शिक्षा विभाग की अतिरिक्त सचिव श्रीमती वंदना दिसोदिया को उनके वर्तमान कार्यभार के अलावा हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड के सचिव का कार्यभार सौंपा है।

चंडीगढ़, 15 दिसंबर- हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से तीन एचसीएस अधिकारियों को उनकी वर्तमान जिम्मेवारियों के अलावा अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है।
भिवानी के उपमंडल अधिकारी (नागरिक) श्री महेश कुमार को उनके वर्तमान कार्यभार के अलावा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, भिवानी के संपदा अधिकारी का कार्यभार सौंपा गया है।
सिरसा के उपमंडल अधिकारी (नागरिक) श्री जयवीर यादव को उनके वर्तमान कार्यभार के अलावा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, सिरसा के संपदा अधिकारी का कार्यभार सौंपा गया है।
जींद के उपमंडल अधिकारी (नागरिक) श्री राजेश कुमार को उनके वर्तमान कार्यभार के अलावा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, जींद के संपदा अधिकारी का कार्यभार सौंपा गया है।

चंडीगढ़, 15 दिसंबर – हरियाणा पुलिस ने मादक पदार्थ तस्करी पर अंकुश लगाते हुए कुरुक्षेत्र जिले से एक आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 190 ग्राम हेरोइन बरामद की है।
हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि शाहबाद के बराडा चौक पर मौजूद एक पुलिस टीम को गुप्त सूचना मिली कि एक व्यक्ति जो ड्रग्स बेचने का धंधा करता है, वह पंजाब नंबर की एक कार में बाबा मार्कण्डा मंदिर के पास हेरोइन बेचने आ रहा है। सूचना मिलते ही पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मंदिर के पास नाकाबंदी कर वाहनों की चैंकिग शुरू कर दी। जब टीम ने आरोपी की कार को रोककर तलाशी ली तो उसके कब्जे से 190 ग्राम हेरोइन बरामद हुई।
गिरफ्तार आरोपी की पहचान रोपड, पंजाब़ निवासी विवेक कुमार के रूप में हुई है ।
आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया था। उसे कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा। आगे की जांच जारी है।

चंडीगढ़, 15 दिसम्बर- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड,भिवानी द्वारा सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकेण्डरी(शैक्षिक)कम्पार्टमेंट की एक दिवसीय परीक्षा का आयोजन 16 जनवरी, 2021 को करवाए जाने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा का तिथि-पत्र बोर्ड की अधिकारिक वैबसाईट www.bseh.org.in पर अपलोड कर दिया गया है।
इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि छात्र हित को ध्यान में रखते हुए बोर्ड द्वारा सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकेण्डरी(शैक्षिक) की सभी विषयों की कम्पार्टमेंट परीक्षा एक ही दिन में 16 जनवरी (शनिवार) 2021 को आयोजित करवाई जाएगी। परीक्षा का समय दोपहर 12:00 बजे से सांय 3:00 बजे तक रहेगा।
उन्होंने आगे बताया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत सभी परीक्षार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे सरकार द्वारा जारी हिदायतों की पालन करते हुए परीक्षा केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क लगाना सुनिश्चित करेंं। परीक्षार्थियों को अपने साथ पारदर्शी हैंड सैनेटाइजर एवं स्वयं के पीने के पानी की बोतल साथ लेकर आना है।

चंडीगढ़, 15 दिसंबर- हरियाणा राज्य हज कमेटी ने वर्ष -2021 में हज यात्रा के लिए आवेदन आमंत्रित करने की अन्तिम तिथि को 10 दिसंबर से बढ़ाकर 10 जनवरी, 2021 कर दी है। इच्छुक आवेदक हज कमेटी इण्डिया मुम्बई की वेब साइट http://hajcommittee.gov.in पर हज कमेटी के मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
हज कमेटी के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि एक कवर नम्बर में अधिक से अधिक तीन व्यक्ति आवेदन कर सकेंगे तथा आवेदन के समय आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम या 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। बिना महरम श्रेणी में आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु आवेदन के समय 45 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि हज आवेदन करते समय पासपोर्ट की वैधता 10 जनवरी 2022 तक होना अनिवार्य है तथा पासपोर्ट आवेदन करने की अन्तिम तिथि के बाद का नहीं होना चाहिए।
प्रवक्ता ने बताया कि आवेदन पत्र भरने के बाद आवश्यक प्रपत्र अपलोड करने होंगे। तदोपरान्त रजिस्टेशन शुल्क 300 रुपये प्रति आवेदक की दर से आनलाईन ई – पेमेन्ट के द्वारा या आनलाईन वेब साईट पर उपलब्ध पे – इन स्लिप डाउनलोड करके हज कमेटी इण्डिया के भारतीय स्टेट बैंक के खाता संख्या 35398104789 हज पिलग्रिम प्रोसेसिंग फी अथवा युनियन बैंक आफ इण्डिया के खाता संख्या 318702010406010 में जमा कराना होगा। इसके बाद ही प्रिंट आउट निकाला जा सकेगा और सभी प्रपत्र जे.पी.जी फॉरमेट में होंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि हज पर जाने के इच्छुक व्यक्तियों से अनुरोध किया गया है ऑनलाईन प्रपत्र का प्रिंट निकलवाकर उस पर अपनी तस्वीर (5 केबी से 20 केबी के बीच 100 से 148 पिक्सल) को चस्पा करके हरियाणा राज्य हज कमेटी, हरियाणा सिविल सचिवालय, चण्डीगढ़ को भेजें। हज वर्ष 2021 में दिल्ली एमबार्केशन केन्द्र से जाने वाले हाजियों के लिए अनुमानित खर्चा 3,44,809 रुपये होगा।
उन्होंने बताया कि हज आवेदन में किसी प्रकार की कठिनाई आने पर हज कमेटी इण्डिया मुम्बई के हेल्पलाईन नम्बर 022-22107070 और हरियाणा राज्य हज कमेटी के हेल्प लाईन नम्बर 0172-2741438 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

चंडीगढ़, 15 दिसंबर-चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय,हिसार के मानव संसाधन प्रबंधन निदेशालय के निदेशक डॉ. एम.एस. सिद्धपुरिया ने ‘विस्तार प्रबंधन’ विषय पर तीन सप्ताह के लिए ऑनलाइन माध्यम से आयोजित प्रशिक्षण शिविर में कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से वैज्ञानिक विश्वविद्यालय में विकसित नई-नई तकनीकों व विभिन्न फसलों की किस्मों की जानकारी को ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचाने में मदद करेंगे। उन्होंने प्रशिक्षण हासिल करने वाले प्रतिभागियों से इस प्रशिक्षण का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया। मानव संसाधन प्रबंधन निदेशालय की संयुक्त निदेशक व पाठ्यक्रम संयोजिका डॉ. मंजू मेहता ने बताया कि इस ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में 32 वैज्ञानिक, शिक्षक व विस्तार विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं जिनमें चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार व इसके बाहरी केंद्रों, हैदराबाद व लाला लाजपत राय पशु एवं चिकित्सा महाविद्यालय हिसार के प्रतिभागी शामिल हैं।

चण्डीगढ़, 15 दिसम्बर-हरियाणा सरकार ने पहली अप्रैल से 30 जून, 2020 तक की अवधि के लिए हरियाणा रोडवेज के बस अड्डों पर स्थित दुकानों का पूरा किराया माफ करने का निर्णय लिया है। साथ ही, पहली जुलाई से 31 जुलाई, 2020 तक की अवधि के लिए भी ऐसी दुकानों का 50 प्रतिशत किराया माफ किया जाएगा।
हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस आशय के एक प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है।

चंडीगढ़, 15 दिसम्बर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पेंशनर्स को बड़ी राहत देते हुए अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की तिथि 28 फरवरी 2021 तक बढ़ाये जाने का निर्णय लिया है।
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत पेंशनर्स को जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने के लिए 1 नवंबर 2020 से 28 फरवरी 2021 तक का समय दिया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि इस अवधि के दौरान पेंशनर्स को पेंशन संवितरण प्राधिकरण (पीडीए) की ओर से पेंशन का भुगतान जारी रहेगा।
इसके अलावा पेंशनर्स को अपने परिवार पहचान पत्र का डाटा भी 15 जनवरी 2021 तक अपडेट करने को कहा गया है।