हरियाणा दिवस व राष्ट्रीय एकता दिवस पर आयोजित खेल प्रतियोगिता में किया संबोधित

सभी क्षेत्रों में प्रगति कर रहा है हरियाणा : मूलचंद शर्मा

फरीदाबाद, 1 नवम्बर। प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा आज सभी क्षेत्रों में लगातार तरक्की कर रहा है। खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग और बुनियादी सुविधाओं में हरियाणा आज देश के सबसे अग्रणी राज्यों में शामिल है। परिवहन मंत्री रविवार को खेल परिसर में हरियाणा दिवस एवं सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आयोजित खेल प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि खेल हमारे जीवन का अभिन्न अंग है जो हमें शारीरिक ऊर्जा के साथ मानसिक स्फूर्ति भी प्रदान करते हैं। हरियाणा दिवस और सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर अपनी ओर से शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश का आज के दिन गठन हुआ था। जब से हरियाणा प्रदेश बना है तब से प्रदेश ने विभिन्न क्षेत्रों में चहुमुखी प्रगति की है। खेलों की अगर बात करें तो आज हरियाणा के अनेकों युवाओं ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि सरदार पटेल द्वारा सभी रियासतों को एक साथ मिलाकर राष्ट्र के नवनिर्माण में उनके द्वारा निभाई भूमिका को किसी भी सूरत में भुलाया नहीं जा सकता। ऐसे में आज हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेकर राष्ट्र के विकास को नई गति देनी होगी। परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस बार निर्णय लिया गया है की राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में 31 अक्टूबर को प्रतिवर्ष मनाये जा रहे उत्सव को 1 नवंबर 2020 को खेल-गतिविधियों एवं शपथ ग्रहण समारोह के रूप में मनाया जाए। इसी क्रम में आज का यह कार्यक्रम युवाओं को प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए अनेकों योजनाएं चला रही है और खेल क्षेत्र से जुड़े ऊर्जावान युवाओं को चाहिए कि वे इन योजनाओं के संबंध में संबंधित जानकारी हासिल कर योजनाओं का लाभ लें। परिवहन एवं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने युवाओं को प्रेरित करने के लिए 5 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

कार्यक्रम में फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि इस बार विश्वव्यापी कोविड-19 महामारी से जूझ रहे विश्व के पास इसका कोई प्रमाणित उपचार नहीं है। इसके बावजूद हमारे देशवासी एकजुटता के साथ इस वैश्विक महामारी का मुकाबला कर रहे है। उन्होंने कहा कि आज हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए मंत्र को याद रखना है जिनमें जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं करने की बात कही है। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलवाई।

अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने समारोह में पहुंचने पर सभी अतिथियों का धन्यवाद कर आभार जताया। जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी रमेश वर्मा ने खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से समारोह में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका अभिनन्दन किया। समारोह के दौरान युवाओं को प्रेरित करते हुए द्रोणाचार्य अवॉर्डी नेत्रपाल हुड्डा को उनकी लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर दो खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 100 मीटर लड़कों की (21 वर्ष आयु) वर्ग की फाईनल रेस में पहले नंबर पर हरेंद्र, दूसरे नंबर पर दिवेश, तीसरे नंबर पर टिंकू रहे। जबकि 400 मीटर रेस में इसी आयु वर्ग में आदर्श पहले नंबर पर, सचिन पीलवान दूसरे नंबर पर और हनी तीसरे नंबर पर रहे। खेल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इसके अतिरिक्त कबड्डी, फुटबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, रेसलिंग, बॉक्सिंग, हैंड बाल जैसी प्रतियोगिता विभिन्न आयु वर्ग के बीच जिले के अन्य स्थानों पर भी कराई जा रही है। जिसमें लगभग 400 युवा खिलाड़ी प्रतिभागीता कर रहे हैं। समारोह के दौरान वरिष्ठ शिक्षाविद डॉ. एम.पी. सिंह द्वारा युवा खिलाडियों को अपने प्रेरणादायी सम्बोधन द्वारा प्रेरित करते हुए शानदार मंच संचालन किया।

इस अवसर पर डीसीपी सेंट्रल अर्पित जैन, बीडीपीओ प्रदीप कुमार, नायब तहसीलदार गुरुदेव धरनवाल, यशवंत सिंह, एथलेटिक कोच गिरिराज सिंह, स्पोर्ट्स लेक्चरर बलबीर सिंह दहिया, सेवानिवृत्त जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी अशोक सैनी, सेवानिवृत्त खेल अधिकारी विशंभर चपराना सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।