कल्पना चावला हरियाणा सौर पुरस्कारों के लिए भारत के डॉ. भीमसिंह व संयुक्त अरब अमीरात की डॉ. आयशा अलनुऐमी के नामों की घोषणा की गई।

बी डी कौशिक मुख्य संपादक मातृभूमि संदेश न्यूज।
नई दिल्ली ।आज नई दिल्ली के हरियाणा भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से International Solar Alliance के तृतीय सम्मेलन को संबोधित किया ।
हरियाणा सरकार ने अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की चिरस्थायी स्मृति में ‘कल्पना चावला हरियाणा सौर पुरस्कार’ स्थापित किए हैं। इन पुरस्कारों के स्थापित होने से पूरे विश्व में वैज्ञानिकों को सौर ऊर्जा क्षेत्र में न केवल प्रोत्साहन मिलेगा अपितु कन्याओं को बचाने व शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण की दिशा में चल रहे #BetiBachaoBetiPadhao अभियान को और अधिक बल मिलेगा।

हमारे लिए गर्व का विषय है कि अंतरराष्ट्रीय सौर संगठन का मुख्यालय गुरुग्राम में है। कल्पना चावला हरियाणा सौर पुरस्कारों की स्थापना के लिए हरियाणा सरकार ने अंतरराष्ट्रीय सौर संगठन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया एवं इसके लिए 10 करोड़ रूपये की समग्र निधि निर्धारित की गई है।

कल्पना चावला हरियाणा सौर पुरस्कारों के लिए भारत के डॉ. भीमसिंह व संयुक्त अरब अमीरात की डॉ. आयशा अलनुऐमी के नामों की घोषणा की। सौर ऊर्जा क्षेत्र में इनका योगदान वैज्ञानिकों को सदैव प्रेरित करेगा। प्रत्येक पुरस्कार प्राप्तकर्ता को पुरस्कार स्वरूप 24 लाख 40 हजार रूपये प्रदान किए जाएंगे।